रेखा आर्या ने रवाना किए विकसित भारत संकल्प यात्रा के वाहन

रेखा आर्या ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अल्मोड़ा। Rekha Arya flagged off vehicles of Vikas Bharat Sankalp Yatra कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या गुरूवार को अल्मोड़ा जनपद पहुंची जहां काबीना मंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्यों में भारत सरकार की 17 प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं से लक्षित लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाना है।

इसके अंतर्गत भारत सरकार ने जनपदों में गाडियां उपलब्ध कराई गई हैं। इन गाड़ियों के माध्यम से सभी गांव तक पहुंचकर लोगों को केंद्र सरकार की प्रमुख 17 योजनाओं से संतृप्त करना है।कहा कि इस यात्रा के सफल आयोजन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बीते दिनों महत्वपूर्ण बैठक भी आयोजित की गई थी।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर समितियों का गठन कर दिया जाए जो विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन एवं ग्राम तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करेंगे एवं योजनाओं की जानकारियां उपलब्ध कराएंगे। कहा कि भारत सरकार से 29 वाहन इस यात्रा के लिए जनपद अल्मोड़ा के लिए मिले हैं।

इन सभी वाहनों के लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा 20 दिनों में जनपद की सभी ग्राम पंचायतों को इस विकसित भारत संकल्प यात्रा से अच्छादित कर लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा हेतु ग्राम पंचायतवार नोडल अधिकारी भी नामित किए गए हैं, जिनका दायित्व यह होगा कि रूट के अनुसार वाहन ग्राम पंचायत में पहुंचे, इसकी जानकारी सभी ग्रामीणों को पूर्व से उपलब्ध कराई जाए तथा यह सुनिश्चित हो कि केंद्र सरकार की उक्त योजनाओं से सभी पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाए।

कहा कि इस अभियान को एक अवसर के रूप में लें, जिससे सभी लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे पीएम बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, गरीब कल्याण योजना, उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, पीएम मुद्रा योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्टार्टअप योजना जैसी विभिन्न योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। इस अवसर पर अधिकारी, कर्मचारी और पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here