कब्जाधारियों से खाली कराया गया काबुल हाउस

  • जिला प्रशासन ने चलाया डंडा, 16 परिवारों पर हुई कार्रवाई
  • 1879 में राजा मोहम्मद याकूब खान ने बनाया काबुल हाउस

देहरादून। Kabul house evacuated from occupants दून की मशहूर काबुल हाउस प्रॉपर्टी को आखिरकार प्रशासन ने खाली करवाने की कार्रवाई शुरू कर दी। गुरुवार सुबह ही पुलिस और प्रशासन की टीम काबुल हाउस को खाली कराने पहुंची। ईसी रोड पर स्थित काबुल हाउस में गुरुवार को कस्टोडियन संपत्ति (शत्रु संपत्ति) पर बेदखली की कार्रवाई की गई। प्रशासन ने 16 परिवारों पर कार्रवाई करते हुए उनके ठिकानों से सामान बाहर निकाला।

एडीएम की मौजूदगी में भारी पुलिस फोर्स के साथ टीम मजदूरों को लेकर काबुल हाउस पहुंची, जहां पर 16 अवैध कब्जों पर कार्रवाई करते हुए उनके सामान को घरों से बाहर निकाला।

काबुल हाउस साल 1879 में राजा मोहम्मद याकूब खान ने बनाया था, बताया जाता है कि उनके वंशज भारत पाक के बंटवारे के दौरान पाकिस्तान चले गए थे। जिसके बाद से ही काबुल हाउस को कई लोगों ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर अपना होने का भी दावा किया।

बताया गया कि पिछले 40 सालों से काबुल हाउस का मामला जिलाधिकारी कोर्ट में लंबित था, जिस पर फैसला सुनाते हुए देहरादून डीएम सोनिका सिंह ने काबुल हाउस को शत्रु संपत्ति घोषित कर उसमें रहने वाले लोगों को खाली करने का नोटिस जारी किया और आज सीलिंग की कार्रवाई शुरू हुई। वहीं, प्रशासन के अधिकारियों की मानें तो उनकी ओर से पहले ही इन लोगों को नोटिस दे दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here