स्वास्थ्य सचिव ने किया अस्पतालों का निरीक्षण

अस्पतालों का निरीक्षण करते स्वास्थ्य सचिव।

हरिद्वार। Health Secretary inspected hospitals स्वास्थ्य सचिव डाक्टर आर राजेश कुमार ने जिला अस्पताल, राजकीय महिला अस्पताल और मेला अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला अस्पताल में उन्होंने इमरजेंसी वार्ड, डेंगू आइसोलेशन वार्ड, निराश्रित वार्ड बाल रोग विभाग का निरीक्षण किया।

उन्होंने डेंगू आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों से इलाज आदि को लेकर फीडबैक भी लिया। महिला अस्पताल में उन्होंने निर्माणाधीन मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। बताया कि 15 दिनों के भीतर अस्पताल को हैंडओवर ले लिया जाएगा। इस पर उन्होंने सीएमओ को भी दिशा-निर्देश दिए।

मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि जगजीतपुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। मार्च 2024 तक अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा । 2024- 25 बैच की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी।

उन्होंने बताया कि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क है। इसे लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। बुखार पीड़ित मरीजों की रेपिड और एलाइजा जांच कराई जा रही है। उन्होंने कीटनाशक दवाइयां के छिड़काव के अलावा फॉगिंग आदि पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

कहा कि आमजन को डेंगू के कारण, लक्षण और बचाव की जानकारी भी दी जाए। इसको लेकर व्यापक अभियान चलाया जाए। टाइफाइड आदि की भी जांच हो रही है। डेंगू और टाइफाइड के मरीजों की भर्ती के लिए अलग-अलग वार्ड की व्यवस्था है।

निरीक्षण के दौरान सीएमओ डाक्टर मनीष दत्त, जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डाक्टर सीपी त्रिपाठी, मेला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर राजेश गुप्ता, डा. संदीप निगम आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here