Home Business यूपीईएस ने लांच किया ‘स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग’ एमबीए कोर्स

यूपीईएस ने लांच किया ‘स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग’ एमबीए कोर्स

0
यूपीईएस ने लांच किया ‘स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग’ एमबीए कोर्स
  • यूपीईएस ने लांच किया ‘स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग’ एमबीए कोर्स
  • बदलते परिवेश में व्यवसायों को विशेषज्ञ ओर पेशेवर चाहियेः राय
  • केपीएमजी यूपीईएस में ‘बिजनेस एनालिटिक्सज’ में भी एमबीए की पेशकश करेगी


देहरादून।
यूपीईएस और केपीएमजी इन इंडिया ने यूपीईएस स्कूल ऑफ बिजनेस में ‘स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग’ विषय पर एक एमबीए प्रोग्राम को मिलकर डिजाइन और डिलीवर करने के लिये भागीदारी की है। विशेषज्ञों की राय और हालिया रिपोर्ट्स’ मजबूती से संकेत देती हैं कि मैनेजमेंट और स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंगऔ की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। उद्योग पिछले एक दशक से 15-20 प्रतिशत सीएजीआर के साथ लगातार वृद्धि कर रहा है और कंसल्टिंग फर्म्सि ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी दहाई अंकों में वृद्धि की है। इस वृद्धि में और भी योगदान दे सकने वाली सही प्रतिभा को विकसित करने के लिये इन दोनों संस्थाओं ने भागीदारी की है, ताकि यूपीईएस स्कूल ऑफ बिजनेस में ‘स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग’ में एक विशेषीकृत और सावधानी से तैयार किये गये एमबीए प्रोग्राम की पेशकश हो सके। केपीएमजी इन इंडिया ‘बिजनेस एनालीटिक्सय‘ में एमबीए प्रोग्राम को भी को-डिलीवर करेगी, जिसकी पेशकश बी-स्कूल द्वारा की जा रही है।


इन प्रोग्राम में पढ़ाई करने वाले एमबीए के विद्यार्थियों को कई तरीकों से फायदा होगा, जैसे-उनकी पहुँच केपीएमजी के विषय विशेषज्ञों तक प्रत्यकक्ष और वर्चुअल लेक्चर्स के माध्यम से होगी। केपीएमजी इन इंडिया के विशेषज्ञ चुनिंदा मॉड्यूल्स पढ़ाएंगे। केपीएमजी विद्यार्थियों के लिये मामलों के अध्ययन और संरक्षित परियोजनाएं प्रदान करेगी, ताकि वे वास्तविक संसार की समस्याओं पर काम करें और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करें। उनका संरक्षण केपीएमजी इन इंडिया के पेशेवर करेंगे। प्रोग्राम पूरा होने के बाद विद्यार्थियों को यूपीईएस से एमबीए की डिग्री और केपीएमजी इन इंडिया से प्रमाणपत्र मिलेगा।


इस भागीदारी पर अपनी बात रखते हुए, यूपीईएस के कुलपति डॉ. सुनील राय ने कहा, “कई पहलुओं में नयापन व्यवसायों को अपनी स्थिरता और वृद्धि की रणनीति पर दोबारा सोचने के लिये विवश कर रहा है। इसके लिये उन्हें विशेषज्ञ पेशेवर चाहिये, जो अभूतपूर्व स्थितियों से उभरने में उनकी सहायता कर सकते हों। हमें गर्व है कि हम पहली यूनिवर्सिटी हैं, जो ‘स्ट्रै्टेजी एंड कंसल्टिंग’ में एक एमबीए प्रोग्राम की पेशकश कर रही है, वह भी केपीएमजी के साथ भागीदारी में, जिससे हमारे विद्यार्थी निश्चित तौर पर आगे रहेंगे। केपीएमजी इन इंडिया में शिक्षा एवं कौशल विकास के राष्ट्रीय लीडर नारायणन रामास्वामी ने कहा, “हम संयुक्त रूप से दो एमबीए प्रोग्राम्स् की डिलीवरी हेतु यूपीईएस के साथ मिलकर उत्साहित हैं। यह प्रोग्राम्स तेज गति से बदल रही व्यवसाय की दुनिया में भविष्य के पेशेवरों में उद्योग-संबद्ध कुशलताएं विकसित करने के लिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here