मेधावी छात्रों को बुलंदियों पर ले जाऐंगे ‘ज्योति-विजय’

यूपीईएस देहरादून में प्रोजेक्ट विजया, प्रोजेक्ट ज्योति, सेंटर फॉर कल्चर एंड आर्ट्स व सेंटर फॉर इंडियन नॉलेज योजनाओं का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व अन्य।
  • मेधावी छात्रों को बुलंदियों पर ले जाऐंगे ‘ज्योति-विजय’
  • उत्तराखण्ड की संस्कृति पर शोध को इंदिरा गांधी सेंटर फॉर कल्चर एंड आर्ट्स से मिलाया हाथ
  • हम छात्राओं, वंचितों, खिलाड़ियों को छात्रवृत्तियों की श्रृंखला प्रदान करते हैः राय


देहरादून।
उत्तराखण्ड के मेधावी छात्रों के लिये अच्छी खबर है। यूपीईएस देहरादून ने अकादमिक वर्ष 2022-23 के लिये नई खेल छात्रवृत्तियों और फ्रीशिप्‍स की घोषणा की। यह कदम मेधावी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और कॅरियर की राह तैयार करने के लिये उठाया गया है। वंचित वर्ग के 50 छात्रों के लिये प्रोजेक्ट विजया के तहत छात्रवृत्तियों की घोषणा, और प्रोजेक्ट ज्योति के तहत 50 फ्रीशिप्‍स की घोषणा की गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व भाजपा विधायक सहदेव सिंह पुंडीर की मौजूदगी में यूपीईएस के उप-कुलपति डॉ. सुनील राय ने ‘ज्योति-विजय’ के बारे में विस्तार से बताया। वहीं, उत्तराखण्ड की संस्कृत पर शोध करने के लिये यूपीईएस ने सेंटर फॉर कल्चर एंड आर्ट्स की स्थापना करते हुए इंदिरा गांधी सेंटर फॉर कल्चर एंड आर्ट्स से हाथ मिलाया है, इसके अलावा सेंटर फॉर इंडियन नॉलेज को भी लॉन्च किया है।


इस नई छात्रवृत्ति के बारे में राय, उपकुलपति डॉ.सुनील राय ने कहा, “भविष्य का विश्वविद्यालय होने के नाते हम छह मजबूत स्तंभों पर टिके हैं, उनमें से एक है, ‘उद्देश्य’। सबको शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यूपीईएस ने मौजूदा छात्रवृत्तियों के साथ इन दोनों को शामिल किया है। हम छात्राओं, वंचितों, खिलाड़ियों और कई अन्य के लिये योग्यता पर आधारित, छात्रवृत्तियों की श्रृंखला प्रदान करते हैं, क्योंकि हमारा मानना है कि हर छात्र सक्षम होता है और उन्हें भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने का अधिकार है। साथ ही उनके सपनों को पूरा करने में पैसों की परेशानी आड़े नहीं आनी चाहिए। इस अवसर पर प्रो-वाइस चांसलर डॉ. राम शर्मा, रजिस्ट्रार मनीष मदान, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के डीन डॉ. गुरविंदर विर्क, स्कूल ऑफ लॉ के डीन डॉ. विजय सिंह, स्कूल ऑफ मॉडर्न मीडिया के डीन डॉ. नलिन मेहता आदि मौजूद रहे।

प्रोजेक्ट विजया-यूपीईएस खेल छात्रवृत्ति
देहरादून।
‘खेल’ को अकादमिक पाठ्यक्रम का एक समावेशी हिस्सा बनाने और विश्वविद्यालय में खेल संस्कृति विकसित करने का बीड़ा उठाते हुए, यूपीईएस ने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिये छात्रवृत्ति की शुरूआत की है। क्रिकेट, फुटबॉल और एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, निशानेबाजी और शतरंज खेलों के लिये कुल 50 सीटें आवंटित की जाएंगी। केवल ट्यूशन फीस पर लागू होगी छात्रवृत्ति, जो 35 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच होगी, जो कि उपलब्धियों की संख्या और उम्मीदवार द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतिनिधित्व पर निर्भर करेगी। शैक्षणिक योग्यता के अलावा, यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिये होगी, जोकि यूपीईएस टीम के खिलाड़ी के रूप में खेल जारी रखेंगे।

क्या है प्रोजेक्ट ज्योति
देहरादून।
समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को अपनी उच्च शिक्षा जारी रखने का अवसर प्रदान करते हुए, यूपीईएस ने फ्रीशिप्‍स को लॉन्‍च किया है। यह छात्रवृत्ति, ट्यूशन फीस और छात्रावास शुल्क दोनों पर प्रदान की जाएगी। विभिन्‍न यूजी और पीजी कार्यक्रमों में कुल 50 फ्रीशिप्‍स होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here