पौराणिक मेलों को बचाने की है जरूरत : रेखा आर्या

कार्यक्रम का उद्घाटन करते मंत्री रेखा आर्य।

There is a need to save mythological fairs

मेले हैं हमारी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के ध्वजवाहक
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने किया पिथौरागढ़ में आयोजित मोस्टमानू मेले में प्रतिभाग, कहा मेलों से संस्कृति का होता है संरक्षण

पिथौरागढ़। There is a need to save mythological fairs पिथौरागढ़ आगमन पर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने बतौर मुख्य अतिथि मोस्टमानू मेले महोत्सव में प्रतिभाग किया। जहां पर पारंपरिक रूप से स्थानीय महिलाओ ने उनका भव्य स्वागत किया। वहीं उन्होंने मोस्टमानू मंदिर पहुंचकर आशीर्वाद प्राप्त किया और देव डोली के दर्शन भी किये।

वहीं इस दौरान आज मंत्री रेखा आर्या ने पिथौरागढ़ के पारंपरिक वेशभूषा को धारण कर सभी का मन मोहा। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया।अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री ने आयोजको को उन्हें यहां आमंत्रित करने पर धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें यहां आकर और यहां के पारंपरिक परिधान को धारण कर बेहद खुशी हुई।कहा कि आज हमसबको अपनी संस्कृति को बचाने है तो ऐसे मेलो का आयोजन किया जाना बेहद आवश्यक है।

साथ ही कहा कि मेले हमारी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन का काम करते हैं।हमारी देवभूमि के अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग संस्कृति देखने को मिलती है।आज उन्हें भी यहां की संस्कृति से रूबरू होने का भी अवसर प्राप्त हुआ है।उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कुम्भ मेला आयोजित होता है उसी तरह से पिथौरागढ़ के मोस्टमानू में आयोजित मेला भी एक तरह से कुंभ मेला ही है।

वहीं साथ ही इन दौरान विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। जिन्हें देख कर मंत्री ने कलाकरों की तारीफ की।कहा की जिस तरह से यहां पर कलाकारों द्वारा लोगो को अपनी संस्कृति व सभ्यता से परिचय कराया गया वह काबिलेतारीफ है।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियां के माध्यम से भी हमे अपनी संस्कृति का परिचय प्राप्त होता है।कहा कि हमे अपने कलाकारो का उत्साहवर्धन के साथ उन्हें आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज केंद्र व राज्य सरकार मिलकर लोगो के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रहे है।

आज मुख्यमंत्री धामी जी के नेतृत्व में राज्य लगातार उन्नति के पथ पर आगे बढ़ रहा है।जिस प्रकार से प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा है कि आने वाला दशक उत्तराखंड का होगा ,इस दिशा में राज्य मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है।

हम 4 प्रतिशत का स्पोर्ट्स कोटा आरक्षण लागू कर देंगे : Rekha Arya

कहा कि आज राज्य सरकार व उनका विभाग खिलाड़ियो के लिए और खेल को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाए चला रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने खिलाड़ियो के लिए आउट ऑफ टर्न जॉब का जिओ जारी कर दिया है जिससे आने वाले समय मे हमारे खिलाड़ी भी सरकारी सेवाओं में अपनी सेवा देंगे।कहा कि जल्द ही हम 4 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी करने जा रहे है और मुझे उम्मीद है कि 38 वे रास्ट्रीय खेलो के आयोजन से पूर्व हम 4 प्रतिशत का स्पोर्ट्स कोटा आरक्षण लागू कर देंगे।

खेल मंत्री ने कहा कि खिलाड़ियो व खेल को आगे बढाने के लिए सरकार गंभीर है। हमारी कोशिश है कि जिस प्रकार से प्रदेश को देवभूमि के नाम से जाना जाता है आने वाले समय मे हम इसे खेलो की भूमि के रूप में विकसित करें, विभाग इस और काम कर रहा है।

वहीं आज कैबिनेट मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा संसद में महिला आरक्षण बिल पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व धन्यवाद जताया।कहा कि लंबे समय से यह बिल अधर में लटका हुआ था जिसे की केंद्र की मोदी सरकार ने नारी वंदन विधेयक के रूप में पास किया है।

हम सब के लिए यह एक ऐतिहासिक फैसला है और निश्चित ही आने वाले वक्त में महिलाओं की भागीदारी लोकसभा व राज्य विधानसभा में बढ़ेगी।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष गिरीश जोशी जी,जिला पंचायत अध्यक्षा दीपिका बोहरा, पूर्व विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पन्त, नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र रावत, संयोजक मेला समिति बिरेन्द्र बोहरा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कोमल मेहता, जिला महामंत्री राकेश देवलाल, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष हरीश रावत, जिला पंचायत सदस्य राजेन्द्र मेहरा, दिवाकर रावल, सतीश जोशी, अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष मनोज सोरलेख, महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रमीला बोहरा सहित समस्त मेला समिति के सदस्य,भाजपा प्रदेश कार्यकारणी के पदाधिकारी, जिला भाजपा के पदाधिकारी,मातृशक्ति व देवतुल्य जनता उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here