वुमेनोवेटर अपनी अग्रणी पहल के साथ भारत में महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ा रही

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल।

देहरादून। Taking forward women empowerment in India महिलाओं के विकास को सशक्त बनाने और बढ़ावा देने के लिए समर्पित महिलाओं के लिए एक अग्रणी वैश्विक इनक्यूबेटर, वूमेनोवेटर ने एक रोमांचक और क्रांतिकारी यात्रा शुरू की।

वुमेनोवेटर ने महिलाओं के लिए भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में प्रभावी बदलाव लाने के उद्देश्य से प्रभावशाली परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू की। वुमेनोवेटर क्रिएटर्स फेस्ट 2023 ने वुमेनोवेटर 10ज्ञ फेलोशिप प्रोग्राम और वुमेनोवेटर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के लिए एक लॉन्चपैड के रूप में काम किया, जिसने इस अभियान का नेतृत्व किया।

26 सितंबर की शानदार शरद ऋतु की सुबह, उत्तराखंड के प्रसिद्ध गवर्नर हाउस ने वुमेनोवेटर क्रिएटर फेस्ट-यूनाइटिंग इन्फ्लुएंशियल वुमेन फॉर चेंज की मेजबानी की-जिसमें 150 से अधिक महत्वपूर्ण महिला प्रभावशाली लोगों, समर्थकों और नेताओं की एक सभा थी, जिनकी संचयी सोशल मीडिया पहुंच अधिक थी।

100 मिलियन से भी ज्यादा. इन क्रिएटर्स और प्रभावशाली लोगों ने महिला उद्यमियों का जश्न मनाने और उन्हें सफलता और स्वतंत्रता के लिए प्रेरित करने में दृढ़ समर्थन प्रदान करने के लिए एक साथ मिलकर काम किया। इस अभियान, जिसका उचित शीर्षक हर्स्टोरी है, ने एकजुटता की भावना का उदाहरण दिया, महिलाओं में उस अद्भुत शक्ति का प्रदर्शन किया जब वे एक-दूसरे की उन्नति और सफलता के लिए एक साथ खड़ी होती हैं।

इस कार्यक्रम की मेजबानी उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई थी और इसमें उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल, प्रतिष्ठित भारतीय सेना के दिग्गज, गुरमित सिंह जी ने भाग लिया था।

उन्होंने पूरे भारत से महिला प्रभावशाली लोगों और सामग्री रचनाकारों की प्रशंसा की और उन्हें सम्मानित कियाय वुमेनोवेटर और प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया, जिसमें अर्चना गुप्ता-(निदेशक, केईआई इंडस्ट्रीज), मार्गुएराइट सोएटेमैन रिजनेन – (पूर्व अध्यक्ष एओन होल्डिंग्स), अपूर्व चमरिया-(स्टार्टअप और वेंचर कैपिटल के प्रमुख, गूगल), प्रतीक ठक्कर (सीईओ -इनसाइडा इजराइल) शामिल हैं। ), क्यूपानुक ऑलसेन (क्यूएस इफेक्ट में कंटेंट क्रिएटर माइनिंगइंजीनियर) और एलन वर्मन (चिली से एलन थ्योरी के होस्ट), अन्य शामिल हैं।

उन्होंने इस बात पर अपने विश्वास पर प्रकाश डाला कि यह सकारात्मक परिवर्तन महिलाओं को कैसे प्रभावित कर रहा है और वुमेनोवेटर अपने विभिन्न कार्यक्रमों के साथ एक मार्गदर्शक प्रकाशस्तंभ के रूप में काम करेगा, जो महिलाओं को संकुचित सामाजिक धारणाओं से मुक्त होने और आर्थिक संभावनाओं और वित्तीय स्वतंत्रता को आगे बढ़ाने में सहायता करेगा।

वुमेनोवेटर की संस्थापक तृप्ति शिंगल सोमानी ने तेजी से आगे बढ़ रही प्रौद्योगिकी सक्षम दुनिया में रचनाकारों के महत्व के बारे में बात की और कैसे, वुमेनोवेटर, अपनी परिवर्तनकारी पहल के साथ न केवल आर्थिक क्षेत्र में महिलाओं की उपस्थिति को बढ़ावा देगा, बल्कि उन्हें आगे बढ़ने में भी मदद करेगा।

और सामुदायिक सक्षमता, हितधारक क्षमता, पिचिंग प्रतियोगिताएं, ऊष्मायन और त्वरण जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से अपने व्यवसायों और रोजगार के अवसरों में विविधता लाएंगे।

वुमेनोवेटर बोर्ड के सदस्यों ने बहुप्रतीक्षित वुमेनोवेटर 10ज्ञ फेलोशिप प्रोग्राम लॉन्च किया, जो 200 से अधिक जिलों में फैली एक पहल है, जो सलाह, ब्रांडिंग, प्रचार, संसाधन और एक विकास मंच प्रदान करने के माध्यम से प्रत्येक जिले में 100 महिलाओं के जीवन को प्रभावित करती है।

सशक्त महिला उद्यमियों का मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र, महिलाओं के सामने आने वाली सूचना और संसाधन की कमी को प्रभावी ढंग से पाटना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here