हमारा उद्देश्य आर्टफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देना हैः सुबोध

युवा महोत्सव 2023 व रोजगार की और कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ।
  • पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को मिल रही रोजगारपरक शिक्षाः रमन
  • देवभूमि उत्तराखण्ड के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं

देहरादून। Our aim is to promote Artificial Intelligence हमारी सरकार नई रोजगार नीति सृजित करने जा रही है, हमारा उद्देश्य आर्टफिशियल इंटेलिजेंस, रक्षा उत्पाद, जैव विविधता, प्राकृतिक संसाधनों को बढ़ावा देने के साथ साथ स्टार्ट-अप इनोवेशन को बढ़ावा देना है।

यह बात सोमवार को युवा महोत्सव 2023 व रोजगार की और कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने कही। उन्होने कहा कि पॉलीटेक्निक व इंजीनियरिंग कालेजों में इसी साल उत्तीर्ण छात्रों को लगभग 65 प्रतिशत रोजगार मिल चुका है, जो कि एक बहुत अच्छा लक्ष्य है।

देवभूमि उत्तराखण्ड के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, आवश्यकता उन्हें उचित अवसर व सही दिशा दिखाने की है और इस दिशा में हम उत्कृष्ठ कार्य कर रहे हैं और यह कार्यक्रम उसी दिशा में एक कड़ी है।

उनियाल ने कहा कि आज के जो वक्ता है, वह विभिन्न पालीटेक्निक व इंजी की पृष्ठभूमि के छात्र हैं लेकिन इन्होनें अपनी लगन मेहनत से अपने आपको सफल उद्यमी बनाया है।

सचिव तकनीकी शिक्षा रविनाथ रामन ने कहा कि तकनीकी शिक्षा के माध्यम से प्रदेश के ग्रामीण, पर्वतीय क्षेत्रों के युवक व युवतियों को रोजगारपरक एवं गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न इंजीनियरिंग कालेजों में अनुसंधान, नवान्थेषण, रोजगार सृजन को बढ़ावा देना के अतिरिक्त साफ्ट-स्क्लि को सुधारने के साथ-साथ आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। युवाओं को रोजगार तलाशने वाला नहीं अपितु रोजगार देने वाला होना चाहिए।

तकनीकी शिक्षा के सेक्टोरल सत्र में विनीसन समूह के मुखिया सुनील चौधरी ने उत्पादन क्षेत्र, एनसिनोरिसर्च एण्ड डेवलपमेंट के निदेशक अशोक कुमार ने आईओटी व रोबोटिक्स क्षेत्र के सम्बन्ध में, इनसे वियर टेक्नोलॉजी के प्रबंध निदेशक दिनेश सेमवाल ने
उद्यमिता क्षेत्र के सम्बन्ध में और बीएजी टेक के सह संस्थापक चेतन बिष्ट ने स्टार्ट अप और ऑनलाईन बिजनेस मॉडल के सम्बन्ध में अपने विचार रखे।

पंतनगर इंजी. कॉलेज के एल्यूमनाई छात्र मोहम्मद साजिद का 1 साल में ही इनका टर्न ओवर 30 करोड़ हो गया है। सह संस्थापक अंजली रावत व डिस कैट यूके के संस्थापक का उद्यम स्थापित किये जाने को प्रेरित किया गया। तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक आर पी गुप्ता ने कहा कि नये युग का सृजन युवाओं के हाथ में ही है। इस मौके पर अपर निदेशक प्राविधिक शिक्षा विभाग देशराज भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here