सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के विरुद्ध एनएसए के तहत होगी कार्रवाई : एसएसपी

NSA will be imposed on those who disturb communal harmony

देहरादून। NSA will be imposed on those who disturb communal harmony डीआईजी/एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्यवाही की जायेगी। इसकी जानकारी देते हुए डीआईजी/एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि विकासनगर क्षेत्र में विगत तीन-चार दिनों से सांप्रदायिक सौहार्द व कानून व्यवस्था बिगाड़ने तथा महिलाओं से छेड़छाड़ किये जाने के संबंध में हुए विवाद पर तत्काल 2 अलग-अलग मुकदमें दर्ज कर पुलिस द्वारा 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

दोनों मुकदमों में पुलिस द्वारा आरोपियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। उनके द्वारा स्वयं विकासनगर क्षेत्र का भ्रमण कर कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया गया।

साथ ही कानून व्यवस्था व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले व्यक्तियों को सख्त चेतावनी दी गई है कि किसी भी दशा में क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति व समुदाय को सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने नहीं दिया जाएगा।

कानून व्यवस्था खराब करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी, प्रत्येक घटना की पूर्ण जानकारी पुलिस के पास है तथा पुलिस द्वारा प्रत्येक घटनाक्रम की नियमित रूप से वीडियोग्राफी की जा रही है, इसके अतिरिक्त संपूर्ण क्षेत्र की ड्रोन के माध्यम से भी नियमित रूप से निगरानी करते हुए प्रत्येक गतिविधि पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।

पुलिस द्वारा क्षेत्र का माहौल खराब करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है, अराजक तत्वों के चिन्हीकरण की कार्यवाही लगातार जारी है, उक्त सभी अराजक तत्वों के विरुद्ध प्रभावी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि उनके द्वारा जनपद मुख्यालय देहरादून में हिन्दू वादी संगठनों व पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश उपाध्याय व अपर जिला मजिस्ट्रेट रामजी शरण द्वारा विकास नगर क्षेत्र में हिंदू वादी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ गोष्टी की गई, जिसमें वर्तमान परिपेक्ष्य में उनसे सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपेक्षा की गई व कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ सांप्रदायिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली किसी भी गतिविधि को न करने के संबंध में स्पष्ट रूप से बताया गया।

अफवाहों पर ध्यान ना दें : SSP Dalip Singh Kunwar

साथ ही स्पष्ट किया कि किसी भी व्यक्ति अथवा समूह को विधि विरुद्ध कार्य करने की न तो अनुमति दी जाएगी और ना ही ऐसी किसी गतिविधि को बर्दाश्त किया जाएगा। जो किसी व्यक्ति या समुदाय विधि विरुद्ध कार्य करते हुए सांप्रदायिक सौहार्द व कानून व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करेगा, उसके विरुद्ध आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत सख्त से सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

गोष्टी में हिंदूवादी संगठनों से अपेक्षित सहयोग प्रदान करने व किसी भी सूचना को पुलिस के सक्षम प्राधिकारी को तत्काल सूचित करने व पुलिस द्वारा दी गयी सूचना पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित किये जाने के लिये पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

डीआईजी/एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने लोगों से अपील की कि अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले व्यक्तियों के संबंध में कोई भी सूचना तत्काल गोपनीय रूप से पुलिस को दे, सूचना देने वाले व्यक्ति की पूर्ण गोपनीयता पुलिस द्वारा रखी जाएगी।

पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर भी सतर्क दृष्टि रखते हुए अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। घटना क्रम के दृष्टिगत आज विकास नगर क्षेत्र में पुलिस द्वारा कस्बा विकासनगर, हरबर्टपुर, ढकरानी, भीमावाला, जीवनगढ़, नवाबगढ़ आदि क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया गया। सुरक्षा की दृष्टि से विकास नगर क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को नियुक्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here