Home Uttarakhand Dehradun मसूरी में मंत्री गणेश जोशी ने गांधी एवं शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

मसूरी में मंत्री गणेश जोशी ने गांधी एवं शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

0
मसूरी में मंत्री गणेश जोशी ने गांधी एवं शास्त्री को दी श्रद्धांजलि
मंत्री जोशी गांधी व शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए।

मसूरी। Minister Joshi paid tribute to Gandhi and Shastri in Mussoorie कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को महात्मा योगेश्वर सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज, मसूरी में गांधी जयंती एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर मंत्री गणेश जोशी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी मूर्ति और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित  कर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।

योगेश्वर सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज मसूरी में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने छात्र छात्राओं और उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा गांधीजी को ष्राष्ट्रपिताष् के रूप में सम्मानित किया जाता है, क्योंकि उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को अद्वितीय तरीके से नेतृत्व किया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को एक अद्वितीय अहिंसा और सत्याग्रह के माध्यम से लिया। उन्होंने कहा महात्मा गांधी के दिए गए संदेशों में आहिंसा, सद्ग्रंथ, सर्वाेदय और सर्वधम् समानता के मूल्यों का महत्वपूर्ण स्थान है।

महत्मा गांधी का आदर्श और उनके कार्यों ने भारत को स्वतंत्रता प्राप्त कराने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और विश्वभर में उन्हें महान नेता के रूप में मान्य दिलाई। उन्होंने कहा महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने का एक अच्छा तरीका है।

हम उनके दिए गए मूल्यों को अपन जीवन में अपनाएं और उनके संदेशों आगे बढ़ाने का प्रयास करें। मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए कहा जय जवान-जय किसान का नारा देने वाले नारे के द्वारा भारत के दो सबसे बड़े स्तंभ किसान और जवान दोनों को सशक्त किया।

उन्होंने कहा लालबहादुर शास्त्री का हरित क्रांति और औद्योगिकीकरण में दिखाया गया मार्ग सदैव देश वासियों को स्मरणीय रहेगा। मंत्री ने कहा उनके आदर्श एवं विचार देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरणा देते रहेंगे। उन्होंने सभी को दोनो महापुरोषो के बताए गए मार्गाे पर चलने का आव्हान किया।

मंत्री गणेश जोशी ने कहा महात्मा योगेश्वर सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज प्रांगण में महत्मा गांधी की नई स्थापित प्रतिमा का निर्माण भी किए जाएगा।

इस अवसर पर गांधी सोसायटी अध्यक्ष शैलेंद्र कर्नवाल, मदन मोहन शर्मा, प्रो. गणेश शैली, अशोक अग्रवाल, चंद्र प्रकाश, आभा शैली, राकेश अग्रवाल, ओपी उनियाल, मंडल अध्यक्ष राकेश रावत, पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महिला मोर्चा अध्यक्ष गीता कुमाई, आलोक मल्होत्रा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here