Home Uttarakhand Dehradun मंत्री जोशी ने मेक्सिको में थोक बाजार विश्व संघ सम्मेलन में प्रतिभाग किया

मंत्री जोशी ने मेक्सिको में थोक बाजार विश्व संघ सम्मेलन में प्रतिभाग किया

0
मंत्री जोशी ने मेक्सिको में थोक बाजार विश्व संघ सम्मेलन में प्रतिभाग किया
मेक्सिको के कनकुन में तीन दिवसीय थोक बाजार विश्व संघ सम्मेलन के दौरान मंत्री गणेश जोशी।

देहरादून। Minister Joshi participated in the World Union Conference प्रदेश के कृषि मंत्री एवं भारत के राज्यों के कृषि विपणन बोर्ड के राष्ट्रीय संघ (कौसाम्ब) के अध्यक्ष गणेश जोशी ने  मेक्सिको के कनकुन में थोक बाजार के वैश्विक संघ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन 2023 में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से भी भेंट की। थोक बाजार के विश्व संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में खाद्य बाजार का भविष्य उपभोक्ताओं की अपेक्षानुरूप, थोक एवं फुटकर बाजार का आधुनीकरणरू वर्ष 2030 तक, विषय पर कनकुन, मैक्सिकों में 25 से 28 अक्टूबर तक आयोजित सम्मेलन में विश्व के विभिन्न देशों के 300 प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

सुबे के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने विश्व के प्रतिनिधियों से कृषि विपणन के आधुनीकिरण के सम्बन्ध में विचार साझा किए गए। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के बाद वैश्विक स्तर पर लोगों का विश्वास भारत पर बढ़ा है।

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि विपणन के सम्बन्धित 165 देश के प्रतिनिधि इस राष्ट्रीय सम्मेलन में कार्यक्रम में आए हैं और सभी ने अपने अनुभवों को साझा किया है। मंत्री जोशी ने कहा इस राष्ट्रीय सम्मेलन से जो मंथन निकलकर आएगा, वह निश्चित ही वैश्विक स्तर पर एक मिल का पत्थर साबित होगा।

कृषि मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए भी प्रदेश में कृषि एवं औद्यानिक क्षेत्र में रुचि रखने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को उत्तराखण्ड आने का न्योता दिया गया है।

जिस पर जर्मनी, अर्जेंटीना, मेक्सिको और यूएस के लोगों ने उत्तराखंड में निवेश करने के लिए अपनी सहमति प्रदान की है। उन्होंने कहा जिस प्रकार प्रदेश में धामी सरकार इन्वेस्टरों को निवेश के लिए एक अच्छा वातावरण दे रही है, उससे दिसंबर माह में आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के लिए भी यह एक सफल पहल होगी।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि आज आधुनिकीकरण का जमाना है, डिजिटल का युग है आज हमारे देश एवं प्रदेश में लगभग सभी मंडियां ई-नाम से जुड़ चुकी है। मंत्री ने कहा कि यहां से जो चीज निकल कर आएगी, उसे प्रदेश में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडियों में साफ सफाई व्यवस्था बेहद आवश्यक है।

मंत्री ने कहा इस सम्मेलन से लौटने के बाद वह सभी प्रदेशों के विपणन बोर्डो को पत्र लिखकर इस माडल पर कार्य करने का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहस कि विकासशील देशों में थोक फल-सब्जी बाजार की कार्यप्रणाली के वास्तविक अनुभवों को राज्य एवं देश में थोक विपणन में विकासयुक्त परिर्वतन किये जायेंगे ताकि कृषि उपज के विपणन को आधुनिक किया जा सके।

इस अवसर पर कोसाम्ब के प्रबंध निदेशक डा0 जगवीर सिंह यादव और विपणन बोर्ड से सचिव विजय थपलियाल सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here