दून पीजी कॉलेज में मनाया गया हिन्‍दी पखवाड़ा

विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का भी हुआ आयोजन
जीवन में राजभाषा हिन्‍दी की बहुत महत्वताः चौधरी

देहरादून। Hindi Fortnight celebrated in Doon PG College सेलाकुई स्थित दून पीजी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्‍चर साइंस एण्‍ड़ टेक्‍नोलोजी में हिन्‍दी पखवाड़ा धूम-घाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में कॉलेज के विभिन्‍न विभागों के प्राध्‍यापको व छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर कॉलेज में विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

विजयी प्रतिभागियों को निदेशक डॅा. संजय चौधरी व प्राचार्य डॅा. आर आर द्विवेदी ने पुरूस्‍कार प्रदान किये। निदेशक डॅा. संजय चौधरी ने कहा कि सामान्‍य जीवन में राजभाषा हिन्‍दी की बहुत महत्वता है। उन्हाने हिन्दी भाषा की विशेषता और महत्‍व पर प्रकाश डाला।

अंताक्षरी में हार्टीकल्‍चर के अभिषेक ठाकुर, रंगोली में बीएससी कृषि की निशू कुमारी, हिन्‍दी प्रश्‍नोत्‍तरी में मानसी पाठक, निबन्‍ध प्रतियोगिता में रसायन विज्ञान की कु. काजोल प्रथम स्‍थान पर रही।

कालेज के सभागार में सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के साथ पखवाड़े का समापन किया गया। परीक्षा नियंत्रक आर के मिश्रा ने स्‍वरचित काव्‍य पाठ हिन्‍दी है सर पे ताज मेरे हिन्‍द काश् के माध्‍यम से हिन्‍दी भाषा की सम्‍पन्‍नता से सभी का परिचय कराया।

इस मौके पर डॅा. सतीश चौधरी कोर्डिनेटर प्रशा, डॅा. रूपकिशोर शर्मा ने अपने विचार रखते हुए जन सामान्‍य से हिन्‍दी को बढ़ावा देने का आवाह्नन किया। डॉ. प्रीती सक्‍सेना, डॉ. एपी रावत, डॉ. नूतन पन्‍त, डॉ. कंचन चटर्जी, फातिमा जमन, डॉ. उज्‍जवला आदि ने  आयोजन समिति व निर्णायक मण्‍डल के सदस्‍यों के रूप में भूमिका निभाते हुए युवा छात्र-छात्राओं को इस आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने को प्रेरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here