कब होगा ग़ज़वा-ए-हिन्द ?

Ghazwa e Hind

( Ghazwa-e-Hind ) जानीए पूरा सच

ग़ज़वा-ए-हिन्दः तथ्य और कल्पना ( Ghazwa-e-Hind : Fact and Fiction)

अल्लाह के दूत पैगंबर मौहम्मद साहब(prophet muhammad saheb) एक बार मस्जिद में बैठे थे, जब अरबी भाषा (Arabic) के महान कवि काब बिन ज़ुहैर आए और पैगंबर के बारे में एक कविता पढ़ीः ‘‘अल्लाह के दूत एक मीनार हैं ज्योति और प्रकाश उसी से प्राप्त होता है, वह भारत में बनी चमचमाती तलवार है।” जब उन्होंने कविता पढ़ी, तो पैगंबर ने इस कवि को इनाम के रूप में अपनी चादर दी, इसलिए इस कविता को कसीदा-ए-बुरदा( Kasida-e-Burda) के नाम से जाना जाता है। शायर अल्लामा डॉ. मुहम्मद इक़बाल (Dr. Muhammad Iqbal) एक कथन का अनुवाद अपने शब्दों में करते हैंः-

‘चिश्ती ने जिस ज़मीं में पैग़ाम-ए-हक़ सुनाया’
नानक ने जिस चमन में वहदत का गीत गाया,
तातारियों ने जिस को अपना वतन बनाया
जिस ने हिजाज़ियों से दश्त-ए-अरब छुड़ाया,
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है’’

‘यूनानियों को जिस ने हैरान कर दिया था
सारे जहाँ को जिस ने इल्म ओ हुनर दिया था
मिट्टी को जिस की हक़ ने ज़र का असर दिया था
तुर्कों का जिस ने दामन हीरों से भर दिया था
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है’

‘टूटे थे जो सितारे फ़ारस के आसमाँ से
फिर ताब दे के जिस ने चमकाए कहकशाँ से
वहदत की लय सुनी थी दुनिया ने जिस मकाँ से
मीर-ए-अरब को आई ठंडी हवा जहाँ से
मेरा वतन वही है मेरा वतन वही है’

‘बंदे कलीम जिस के पर्बत जहाँ के सीना
नूह-ए-नबी का आ कर ठहरा जहाँ सफ़ीना
रिफ़अत है जिस ज़मीं की बाम-ए-फ़लक का ज़ीना
जन्नत की ज़िंदगी है जिस की फ़ज़ा में जीना
मेरा वतन वही है मेरा वतन वही है’।।

एक तरफ अल्लाह के रसूल, भारत(bharat) नाम से खुश थे और भारत के बारे में एक परंपरा है कि यहां से ठंडी हवाएं अल्लाह के रसूल के लिए बहती थीं, लेकिन आज एक परंपरा के आधार पर भारत के बारे में गलत प्रचार किया जा रहा है एक तरफ अल्लाह के रसूल की बातों का गलत मतलब निकाल कर मुसलमानों को बेवकूफ बनाया जा रहा है, दूसरी तरफ हिंदू-मुसलमानों (Hindu-Muslims) के बीच नफरत पैदा की जा रही है और चौदह सदियों का प्यार और भाईचारे की उनकी परंपरा को खत्म करने की कोशिश की जा रही है।


पैगंबर मुहम्मद (हदीस) की रिपोर्टों की छह प्रसिद्ध पुस्तकों में से एक सुन्न नसाई है। इस पुस्तक में एक रिपोर्ट है कि दो समूह हैं जिन्हें अल्लाह ने नरक से मुक्त कर दिया है, एक समूह जो भारत पर आक्रमण करेगा और दूसरा समूह जो ईसा इब्न मरियम (Isa Ibn Maryam) का समर्थन करेगा। यह हदीस ट्रांसमिशन की श्रृंखला के दृष्टिकोण से प्रामाणिक है, और ऐसी परंपरा हदीस की अन्य पुस्तकों में भी पाई जाती है, लेकिन ट्रांसमिशन की श्रृंखला के दृष्टिकोण से इसके तर्क का आधार कमजोर है।


आजकल इस हदीस (hadees) को आस-पड़ोस के कुछ लोगों द्वारा ऐसे पेश किया जा रहा है मानो इस हदीस का पालन करना ही उनके जीवन का उद्देश्य है और इस हदीस के आधार पर भारत के साथ युद्ध करना ही उनका पूरा धर्म बन गया है। दूसरी ओर, इस मानसिकता के कारण भारत में आपसी भाईचारा प्रभावित हो रहा है और कुछ हलकों में बिना वजह नफरत पैदा हो रही है।


अगर इस हदीस का अध्ययन किया जाए और इसके सबूतों को समझने की कोशिश की जाए तो यह बिल्कुल साफ हो जाता है कि जो लोग इस हदीस के आधार पर टकराव और असंतोष पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, वे पूरी तरह से गलत हैं। क्योंकि ये भविष्यवाणी चौदह सौ साल पहले की है, इन चौदह शताब्दियों में आधी से अधिक शताब्दियाँ ऐसी गुजरीं कि इस देश पर मुसलमानों का शासन रहा और इन चौदह शताब्दियों में इस देश पर सैकड़ों आक्रमण (Ghazwa-e-Hind ) हुए।


तब, यह भविष्यवाणी सच हो जाती क्योंकि वलीद के शासनकाल के दौरान, सिंध में मुहम्मद बिन कासिम की और से सरकार की स्थापना भी की गई थी। उसके बाद, महमूद ग़ज़नवी ने आक्रमण किया और फिर शहाबुद्दीन गौरी ने दिल्ली सल्तनत की स्थापना की। इसके बाद यहां हमले होते रहे और मुसलमानों ने देश के भाइयों के साथ मिलकर उनका मुकाबला किया। अतः यदि इस हदीस का प्रमाण यह है कि मुसलमानों का एक समूह भारत पर आक्रमण करेगा तो प्रश्न उठता है कि भारत पर कौन सा आक्रमण (Ghazwa-e-Hind ) इस आक्रमण का प्रमाण माना जायेगा? सामान्य तौर पर, हदीस पर टिप्पणी करने वाले अधिकांश विद्वानों की राय है कि इस हदीस में जिस युद्ध (Ghazwa-e-Hind ) की भविष्यवाणी की गई है वह पहले ही हो चुका है और यह वही युद्ध है जो मुहम्मद बिन कासिम और राजा दाहिर के बीच हुआ था।


इस हदीस से जुड़ा एक अहम पहलू यह है कि इस हदीस में हिंद का मतलब क्या है? क्योंकि पैगंबर मुहम्मद के समय में ईरान का एक हिस्सा, पूरा अफगानिस्तान, पूरा वर्तमान पाकिस्तान और भारत और कुछ विद्वानों के अनुसार इराक का एक हिस्सा भी इसमें शामिल था और इसे भारत कहा जाता था। चूंकि हदीस वर्तमान राजनीतिक सीमाओं से पहले की है, इसलिए यह पूरे क्षेत्र पर लागू होगी। अब सवाल यह उठता है कि कुछ लोगों ने कैसे मान लिया कि वर्तमान पाकिस्तान को हिंदुस्तान का हिस्सा नहीं माना जाता है और यह युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच होगा? इसलिए, जो लोग इस हदीस की रोशनी में भारत से भिड़ रहे हैं, वे किसी भी तरह से सही नहीं हैं।


यह स्पष्ट होना चाहिए कि वर्तमान पाकिस्तान में कुछ चरमपंथी अपने राजनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ऐसे प्रयास कर रहे हैं ताकि भारतीय मुसलमानों की परीक्षा ली जा सके और उन्हें दो राष्ट्र सिद्धांत की आवश्यकता को साबित करने का अवसर मिल सके। एक बात यह भी ध्यान में रखनी चाहिए कि ग़ज़वा (Ghazwa-e-Hind ) शब्द उस युद्ध को संदर्भित करता है जिसमें अल्लाह के दूत ने स्वयं भाग लिया था। यदि ग़ज़वातुल हिंद (Ghazwa-e-Hind ) उस युद्ध को संदर्भित करता है जिसमें अल्लाह के दूत पीबीयूएच ने ऐतिहासिक रूप से भाग लिया था, तो निश्चित रूप से ऐसा कोई युद्ध नहीं था। यदि इसका मतलब केवल युद्ध था, तो यह बहुत विश्वसनीय नहीं है, क्योंकि लोग शुरू से ही अल्लाह के दूत की ग़ज़वत को मगज़ी कहते रहे हैं, और किताबें भी इसी नाम से लिखी गई हैं।


एक बात निश्चित रूप से कही जा सकती है कि मुता की लड़ाई में अल्लाह के रसूल मौजूद नहीं थे, फिर भी इसे ग़ज़वा कहा जाता है, इसलिए पहली बात तो यह है कि यह एकमात्र अपवाद है यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोई भी अपवाद किसी नियम को नकार नहीं सकता।
ग़ज़वत-उल-हिंद ( Ghazwa-e-Hind ) के बारे में आखिरी बात यह है कि वर्तमान भारत एक बहुलवादी समाज है जहां विभिन्न धर्मों के लोग स्वतंत्र रूप से रहते हैं, संविधान सभी को समान अधिकार देता है और सभी की जिम्मेदारियां समान हैं। स्वतंत्र भारत का इतिहास गवाह है कि इस देश की सुरक्षा, अखंडता और गौरव के लिए सभी लोगों ने चाहे वे हिंदू हों या मुस्लिम या किसी अन्य धर्म के अनुयायी हों, अपने प्राणों की आहुति दी और देश का नाम ऊंचा किया। क्या गजवत-उल-हिंद ( Ghazwa-e-Hind ) के नाम पर युद्ध भड़काने वाले भारत के मुसलमानों के खिलाफ लड़ेंगे? अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत में पाकिस्तान से ज्यादा मुस्लिम हैं तो क्या भारत के खिलाफ युद्ध को वास्तविक अर्थों में गजवत-उल-हिंद ( Ghazwa-e-Hind ) माना जा सकता है?

(1) हदीस के विद्वानों के अनुसार ग़ज़वत-उल-हिन्द ( Ghazwa-e-Hind ) से संबंधित रिपोर्टों में से केवल एक ही प्रामाणिक है, बाकी रिपोर्टें कमज़ोर हैं।
(2) यदि प्रामाणिक रिपोर्टों की जांच की जाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इस हदीस के शब्दों को सही तरीके से समझा जाए और इसका सही अर्थ निर्धारित किया जाए, क्योंकि यह हदीस, हदीस के संग्रह में पूरी तरह अद्वितीय है। इसलिए, विद्वानों ने इस हदीस को समझने के लिए दो बुनियादी पहलुओं को सामने रखा है, एक यह कि इस हदीस में हिंद शब्द का क्या अर्थ है और पवित्र पैगंबर के समय में हिंद को किस क्षेत्र में लागू किया गया था? दूसरा पहलू यह है कि जिस युद्ध की भविष्यवाणी की गई थी वह युद्ध होगा या हो चुका है? हदीस के अधिकांश टीकाकारों का मानना है कि युद्ध हो चुका है क्योंकि वलीद के समय में सिंध और पंजाब के कुछ हिस्से जीत लिये गये थे। इसलिए यह कहा जा सकता है कि इस हदीस में वर्णित युद्ध पहले ही हो चुका है, और अब इस हदीस का उपयोग वर्तमान भारत में, जहां बड़ी संख्या में मुसलमान भी रहते हैं, एक उदाहरण बनाने के लिए करना सही नहीं है और वहां है इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हदीस में हिंद शब्द का इस्तेमाल वर्तमान भारत के लिए किया गया है।


आखरी बात यह है कि सारे जहान के मालिक अल्लाह ने अपने रसूल सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम के बारे में कहा है कि हमने उन्हें सारे जहान में रहमत की मिसाल बनाकर भेजा है, जंग की बात करना या फितना फैलाना ठीक नहीं है। हमारा देश शांति और सद्भाव का स्थान रहा है और विभिन्न धर्मों के बीच आपसी समझ और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की एक अद्भुत और लंबी परंपरा रही है, यह शांति और समृद्धि का माहौल बनाए रखने की कोशिश की जानी चाहिए। और पाकिस्तान के इन चंद चरमपंथियों को भी समझना चाहिए कि शांति की कीमत क्या है? पैगंबर की हदीस को उचित संदर्भ और पृष्ठभूमि में देखा जाना चाहिए और हम अपने धर्म और देश दोनों के साथ सबसे अच्छे तरीके से कैसे रह सकते हैं।

-प्रोफेसर अख्तरुलवासे
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

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