स्वास्थ्य महानिदेशक ने पौड़ी में अस्पतालों व हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया

निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य महानिदेशक विनीता शाह।

देहरादून। Director General of Health inspected hospitals in Pauri स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ विनीता शाह द्वारा अपने दो दिवसीय भ्रमण के दौरान आज जिला चिकित्सालय पौड़ी, पीएचसी परसुंडाखाल,सीएचसी कोट, हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर डडूआ देवी और पीएचसी ल्वाली का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय की खामियां देखकर महानिदेशक बिखर पड़ी ओपीडी रजिस्टरों में खामियों के साथ ही चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान सर्जन डॉ आरके तिवारी के साथ ही अन्य कर्मी अनुपस्थित मिले।

वहीं वार्ड में अधिकांश बैड पर चादर बिछी हुई नहीं मिली उपस्थिति पंजिका और बायोमेट्रिक उपस्थिति में अंतर पर उनके द्वारा अधिकारियों को फटकार लगाई गई निरीक्षण के दौरान उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों का भी हाल चाल जाना।

महानिदेशक द्वारा डॉ विजय यादव से सवाल पूछे जाने पर  अभद्र तरीके से बात करने पर उनके खिलाफ चिकित्सालय प्रबंधन को कार्यवाही करने के आदेश दिए उनके द्वारा पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय प्रबंधन को व्यवस्थाओं में सुधार लाने हेतु निर्देशित गया।

उनके द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार को जिला चिकित्सालय में 15 दिन के भीतर व्यवस्थाओं में सुधार हेतु निरीक्षण करने के लिए आदेशित किया गया इसके  उपरांत उनके द्वारा टीवी क्लीनिक का निरीक्षण किया गया।

जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ रमेश कुमार द्वारा  टीबी कार्यक्रम की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी टीबी कार्यक्रम की प्रगति पर महानिदेशक द्वारा उनकी सराहना की गई। जनसंवाद कार्यक्रम में  टीबी मरीजों से बात करने के साथ ही उनके द्वारा पोषण किट भी वितरित की गई

पीएचसी परसुंडाखाल में उन्होंने फर्श पर टाइल्स बिछाने व भवन की मरम्मत करने के साथ ही नए भवन के निर्माण का प्रस्ताव बनाने हेतु निर्देशित किया उन्होंने एनीमिक और एएनसी वाली महिलाओं की जानकारी प्राप्त की और एएनसी रजिस्टर को मेंटेन करने हेतु कर्मचारियों को निर्देशित किया उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर डडूआदेवी में व्यवस्थित स्थिति वहां पर नियुक्त सीएचओ के कार्य की तारीफ भी की साथ ही अधिकारियों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में पानी की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया।

पीएचसी ल्वाली में उनके द्वारा कोल्ड चेन प्वाइंट निरीक्षण के साथ ही एएनएम सेंटर और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण किया उनके द्वारा जिला कार्यक्रम प्रबन्धक को सभी सीएचओ के विजिट प्लान बनाने हेतु निर्देशित किया।

वहां पर एएनएम को पीपीआईयूसीडी की ट्रेनिंग के साथ ही परिवार नियोजन सेवाओं पर जोर देने हेतु कहा गया इस दौरान डाव अजीत जौहरी, डॉ आदित्य  कुमार तिवारी, डावजितेंद्र भारती, विवेक घिल्डियाल,शकुंतला नेगी और चिकित्सालय के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here