विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची चकराता के मोहना और जोगियो

संकल्प यात्रा के तहत लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए।

देहरादून। Bharat sankalp Yatra reached Mohana and Jogio of Chakrata उत्तराखंड के देहरादून और उधमसिंह नगर जिलों के जनजातीय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्रम जारी है। इसी कड़ी में मंगलवार को देहरादून के चकराता ब्लॉक में ग्राम मोहना और जोगियो में संकल्प यात्रा का रथ पहुंचा, जिसका ग्रामीणों ने स्वागत किया। इस कार्यक्रम में बिजली, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे।

इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।

विकसित भारत सकंल्प यात्रा में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थी अपनी कहानी के माध्यम से बता रहे हैं कि कैसे योजनाओं का लाभ लेकर उनकी जिंदगी बदल रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी मोहना निवासी लेख सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना से मिलने वाली धनराशि से उन्हें कृषि उपकरण और जरूरी सामान खरीदने में मदद मिल रही है।

उन्होंने कहा कि इस योजना से सभी छोटे किसान लाभांवित हो रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के मोहना ग्राम के निवासी श्री रमेश ने बताया कि कुछ महीने पहले वह बीमार हो गए थे। उस वक्त आयुष्मान भारत योजना कार्ड के माध्यम से देहरादून में उनका मुफ्त इलाज संभव हो पाया था। उन्होंने बताया कि गांव के अन्य लोग भी आयुष्मान योजना का लाभ उठा रहे हैं।

सकंल्प यात्रा के दौरान ग्राम मोहना और जोगियो में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप भी लगाया गया। कैंप में ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान ग्रामीणों की शुगर, बीपी आदि जांच की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here