उत्तराखंड में अब मुसलमानों के खिलाफ आर्थिक बहिष्कार और हिंसा का खुला आह्वान

उत्तराखंड में अब मुसलमानों के खिलाफ आर्थिक बहिष्कार और हिंसा का खुला आह्वान
https://insaafkidastak.com/wp-content/uploads/2024/09/Prayag-IAS.jpg
https://insaafkidastak.com/wp-content/uploads/2024/09/Prayag-IAS.jpg

एस.एम.ए.काजमी

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत पूरे राज्य में बढ़ते इस्लामोफोबिया और पिछले दिनों हुई कई सांप्रदायिक घटनाओं के बीच अब गुरुवार को श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित एक सार्वजनिक रैली में अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के खिलाफ आर्थिक बहिष्कार और हिंसा का आह्वान किया गया है।

Now there is an open call for violence against Muslims

स्थानीय भाजपा नेता लखपत भंडारी ने श्रीनगर शहर में एक “चेतना और चेतावनी” रैली निकाली और मुसलमानों के खिलाफ खुलेआम और बेशर्मी से नफरत भरे भाषण दिए। उन्होंने बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा कर मुसलमानों का आर्थिक बहिष्कार करने और उन्हें “सबक” सिखाने का आह्वान किया। अल्पसंख्यक समुदाय के स्वामित्व वाली दुकानों को जलाने का आह्वान करते हुए उन्होंने उन पर ‘लव जेहाद’ में लिप्त होने का आरोप लगाया।

Now there is an open call for violence against Muslims

पिछले महीने चौरास इलाके से करीब एक दर्जन मुसलमानों को ‘लव जेहाद’ के आरोप में बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाने वाले ‘हिंदुत्व’ तत्वों की प्रशंसा करते हुए धमकी दी कि एक मुस्लिम की एक खास दुकान उनकी जांच के दायरे में है। उन्होंने बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वे मुस्लिम फल विक्रेताओं का आर्थिक रूप से बहिष्कार करें, क्योंकि वे चल रहे “नवरात्र“ उत्सव के दौरान फलों की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने हिंदुओं से अपील की कि वे नौ दिनों तक चलने वाले “नवरात्र“ उत्सव के दौरान मुसलमानों से फल न खरीदें, बल्कि सूखे मेवे खरीदें।

इस बीच, भाकपा (माले) के सचिव इंद्रेश मैखुरी ने बयान में श्रीनगर गढ़वाल में खुलेआम दिए जा रहे नफरत भरे भाषणों की कड़ी निंदा की, जिसमें एक भाजपा नेता द्वारा आर्थिक बहिष्कार का आह्वान और मुसलमानों की दुकानों को जलाने की धमकी दी गई। मैखुरी ने पौड़ी गढ़वाल जिले के पुलिस प्रमुख से सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार ऐसे नफरत भरे भाषणों का स्वतः संज्ञान लेने और ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आह्वान किया, जो कानून-व्यवस्था और कानून के शासन को चुनौती देने पर आमादा हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी आपराधिक कृत्य के मामले में पुलिस को कानून के निर्धारित सिद्धांत के अनुसार कार्रवाई करने का अधिकार है, न कि भीड़ द्वारा।

जुलूस का नेतृत्व करने वाले और नफरत भरे भाषण देने वाले लखपत भंडारी ने इससे पहले अगस्त 2024 में शहर में हेयर कटिंग सैलून चलाने वाले साहिल सलमानी के खिलाफ ‘अमित रावत’ के नाम से पांच फर्जी फेसबुक अकाउंट चलाने का मामला दर्ज कराया था, जिसका कथित इरादा ‘लव जेहाद’ करने का था। जुलाई 2024 के आखिरी हफ्ते में श्रीनगर गढ़वाल शहर के सामने अलकनंदा नदी के उस पार टिहरी जिले के कीर्तिनगर ब्लॉक के चौरास इलाके के सात मुस्लिम दुकानदारों को ‘लव जेहाद’ के कथित झूठे आरोप में ‘हिंदुत्व’ तत्वों ने अपना कारोबार बंद कर घर से भागने पर मजबूर कर दिया। मुस्लिम दुकानदारों को थाने में अपनी मर्जी से दुकानें खाली करने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया है। मुसलमानों की दुकानें 7 अगस्त 2024 से बंद हैं। छोटे से मुस्लिम दुकानदार की समस्या 31 जुलाई 2024 को शुरू हुई थी, जब श्रीनगर गढ़वाल के सामने नदी के उस पार चौरास इलाके में हेयर कटिंग सैलून चलाने वाले शमशेर अली का बेटा अली जाफरी पुलिस स्टेशन के पास सड़क पर अपनी सहपाठी लड़की से बात कर रहा था।

स्थानीय विद्यामंदिर स्कूल का 12वीं का छात्र अली जाफरी एक मेधावी छात्र है जिसने अपनी पिछली बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसे इस बात का अंदाजा नहीं था कि उसे हिंदुत्व नैतिक पुलिस द्वारा देखा जा रहा है और बाद में ’पकड़’ लिया जाएगा। दोनों छात्रों को चौरास स्थित मूल पुलिस चौकी ले जाया गया, जहां दोनों छात्रों के माता-पिता को बुलाया गया। लड़की को छोड़ दिया गया और उसके माता-पिता ने लड़के के खिलाफ कोई औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई।

हालांकि, स्थानीय बजरंग दल और आरएसएस के सदस्यों के नेतृत्व में हिंदुत्व नैतिक पुलिस बल ने लड़के के पिता शमशेर अली की हेयर कटिंग की दुकान पर हमला किया और उसकी पिटाई की। उन्होंने कथित तौर पर दुकान में तोड़फोड़ की और सामान बाहर फेंक दिया।

1 सितंबर, 2024 को चमोली जिले के नंदाघाट में एक आक्रामक हिंदुत्व भीड़ ने मुसलमानों की सात दुकानों पर हमला किया, तोड़फोड़ की और लूटपाट की। ऐसा आरोप लगाया गया था कि इलाके में नाई की दुकान चलाने वाले एक मुस्लिम युवक ने नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ की और उसके साथ अश्लील हरकतें कीं। हिंसा गोपेश्वर कस्बे तक फैल गई, जहां मुसलमानों की दुकानों में तोड़फोड़ की गई। इलाके की तीन मस्जिदों में भी तोड़फोड़ की गई और उन्हें भी नुकसान पहुंचाया गया।

बाद में, 27 सितंबर, 2024 को राजधानी देहरादून में सांप्रदायिक तनाव व्याप्त हो गया, जब रेलवे पुलिस ने देहरादून रेलवे स्टेशन पर एक नाबालिग मुस्लिम लड़की को बरामद किया, जो अपने प्रेमी से मिलने के लिए उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में अपने घर से भाग गई थी। इस मुद्दे पर मुस्लिम और हिंदुत्व समूह के सदस्यों के बीच झड़प हुई और पत्थरबाजी हुई, पुलिस ने दोनों समुदायों से सात-सात लोगों को नामजद किया। हालांकि, अगली सुबह सत्तारूढ़ भाजपा/आरएसएस से जुड़े दक्षिणपंथी हिंदू समूहों ने शहर के मुख्य घंटाघर मार्ग को अवरुद्ध कर दिया और बजरंग दल के एक नेता की रिहाई की मांग की, जिस पर देहरादून रेलवे स्टेशन पर कथित सांप्रदायिक हिंसा और आगजनी के लिए पुलिस ने मामला दर्ज किया था। बाद में, सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं के दबाव में बजरंग दल के नेताओं और उनके समर्थकों को रिहा कर दिया गया।

हजारों यात्री, स्कूल जाने वाले बच्चे, पर्यटक और आम आदमी मुख्य घंटाघर पर फंसे रहे और परेशान रहे, क्योंकि हिंदू संगठनों के सदस्यों ने पलटन बाजार के दुकानदारों के साथ मिलकर अपनी मांगों के समर्थन में सड़क पर धरना शुरू कर दिया और सड़क को अवरुद्ध कर दिया। पलटन बाजार और गांधी रोड, चकराता और राजपुर रोड के आसपास के इलाकों की सभी दुकानें भी बंद रहीं। रिहा हुए बजरंग दल नेता विकास वर्मा का पलटन बाजार में विजय जुलूस निकाला गया। बाद में पुलिस ने सड़क जाम करने के आरोप में 400 लोगों पर मामला दर्ज किया।

दूसरी ओर, 26 सितंबर, 2024 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी और न्यायमूर्ति पंकज पुरोहित ने मोहम्मद अय्यून निवासी नंदानगर, घाट, जिला चमोली और अहमद हसन निवासी मंगलौर, जिला हरिद्वार की रिट याचिका पर एसएसपी, चमोली को निर्देश दिया कि कानून व्यवस्था का कड़ाई से पालन कराया जाए और किसी भी समुदाय विशेष को निशाना बनाकर कोई अप्रिय घटना न घटे।

इस बीच, मुस्लिम सेवा संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल ने देहरादून के जिला मजिस्ट्रेट को एक ज्ञापन सौंपकर इस्लाम के पैगंबर के खिलाफ भड़काऊ बयान देने के लिए यति नरसिंहानंद के खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई की मांग की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here