शीघ्र होगा मसूरी में 144 करोड़ की पेयजल योजना का लोकार्पण : गणेश जोशी

पेयजल अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा करते मंत्री गणेश जोशी।

देहरादून। 144 crore drinking water scheme कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मसूरी विधानसभा क्षेत्र में चल रही पेयजल निगम तथा जल संस्थान द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। मंत्री ने अधिकारियों से मसूरी विधानसभा क्षेत्र में हुए कार्यों की प्रगति की जानकारी ली।

बैठक में मंत्री ने जल संस्थान और पेयजल निगम के अधिकारियों को मसूरी विधान सभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत कार्यों तथा क्षेत्र में नलकूपों, पंपिंग स्टेशन के सभी कार्यों को प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा मसूरी में केंद्र सरकार की 144 करोड़ की मसूरी पेयजल योजना 20 अक्टूबर के बाद योजना मसूरीवासियो को समर्पित की जाएगी। उन्होंने कहा अभी तक मसूरी वासियों को 07 एमएलडी पानी उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहा शीघ्र ही योजना के पूर्ण होने पर मसूरी वासियों को 11 एमएलडी पानी उपलब्ध होगा। जिससे आने वाले 30 वर्षो तक पानी की कमी दूर होगी।

बैठक अधिकारियों द्वारा मंत्री को अवगत कराया गया कि पेयजल योजना के अंतर्गत सहस्त्रधारा में  योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसी प्रकार धोरणखास  में भी कार्य पूर्ण हो चुका है। दून बिहार में पेयजल योजना का कार्य 89ः पूर्ण हो चुका है, शीघ्र ही यह कार्य भी पूर्ण किया जाएगा।

मसूरी विधानसभा क्षेत्र के पेयजल योजनाओं का कार्य भितराली में 90 प्रतिशत, पुरोहित वाला 50 प्रतिशत रिखोली 40 प्रतिशत छमरोली 30 प्रतिशत कार्य, बांदावाली में 45 प्रतिशत हरियावाला खुर्द में 80 प्रतिशत कार्य घंगोड़ा में 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। भुरांसखंडा में 45 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

मंत्री ने अधिकारियों को सभी योजनाओं के निर्माण कार्य फॉरेस्ट क्लिरेंस की आ रही दिक्कतों को शीघ्र अति शीघ्र दूर कर योजनाओं को तय समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री ने अधिकारियों को सभी पेंडिग कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र पूर्ण किया जाए।

मंत्री ने कहा जिन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या बनी है उनके लिए दीर्घकालिक रणनीति बनाकर कार्य किया जाए। इस अवसर पर एसई डीके बंसल, एसई संदीप कश्यप, सचिन कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here