यूपीईएस ने इवेंट यूहैकाथॉन 3.0 का किया आयोजन

यूपीईएस ने इवेंट यूहैकाथॉन 3.0 का किया आयोजन
सार्क देशों की 200 से ज्यादा टीमों ने लिया भाग
यूपीईएस की ‘स्वैपग्रीकल्चर’ व ‘ग्रे प्रोजेक्टस’ रही विजेता


देहरादून।
यूपीईएस के प्रमुख इवेंट यूहैकाथॉन 3.0 का तीसरा सफर 5 से शुरू होकर 6 अगस्त को समाप्त हुआ, यह 24 घंटे की एक कोडिंग मैराथॉन थी, जिसका उद्घाटन यूपीईएस के कुलपति डॉ. सुनील राय ने किया था। उद्घाटन के बाद क्षेत्रीय लोकनृत्यक और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पत्र का अनवारण हुआ। प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में आयोजक दल के प्रयासों की सराहना की और सभी प्रतियोगियों को प्रोत्सातहित कर सफलता की शुभकामनायें दी।


उद्घाटन समारोह में टीआईई चैप्टर देहरादून के प्रेसिडेंट प्रकाश सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। वर्चुअल इंफोकॉम के संस्थापक एवं सीईओ, वर्ल्ड लीडर समिट के संस्थापक और कोइनोवेटवेंचर्स के संस्थापक अरिजीत भट्टाचार्य मुख्य अतिथि थे। निर्णायक मंडल में श्री अरिजीत भट्टाचार्य, ऑरेकल के प्रिंसिपल डाटा साइंटिस्ट शुभम जोशी, एगोरा के सीनियर फ्रंटएंड इंजीनियर भूपेन्द्र नेगी, टेंजिन ऑनलाइन के सीईओ श्रीरंग श्रीकांत, टेंजिन ऑनलाइन में रणनीति, विपणन एवं बिक्री के निदेशक जी अश्विन, ट्रांसफॉर्मेशन-वेब 3.0,
क्रॉसटावर इंडिया के निदेशक देवेन्द्रि प्रसाद और क्रॉसटावर, इंडिया के उत्पादक प्रमुख रोहित टंडन जैसे उद्योग विशेषज्ञ शामिल थे। क्रॉसटावर इंडिया के सीईओ विकास आहूजा और क्रॉसटावर इंडिया में विकास एवं भागीदारी के वरिष्ठज प्रबंधक मनोज मोटवानी आयोजन के अतिथि थे।


उद्योग और सार्वजनिक क्षेत्र को विभिन्नी विषयों पर समस्यांएं बताने के लिये आमंत्रित किया गया था, जैसे बिजनेस इंटेलिजेंस, डाटा माइनिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सोशल मीडिया, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन, कंप्यू टेशनल ऑप्टिमाइजेशन, साइबर सिक्योरिटी, पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी, स्वासस्य्डि रक्षा, एडटेक आदि। दो दिन के इस प्रमुख आयोजन में भारत और सार्क देशों की 200 से ज्यादा टीमों ने भाग लिया, जिनमें से 28 टीमें फिनाले में पहुँचीं। इनमें भारत के 9 राज्यों की 25 राष्ट्रीय टीमें, सार्क देशों की 2 टीमें (नेपाल की त्रिभुवन यूनिवर्सिटी और बांग्लांदेश की डैफोडिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की एक-एक टीम) और 1 टीम रशिया की साउथर्न फेडरल यूनिवर्सिटी से थी, जो ऑनलाइन तरीके से जुड़ी थी।
हैकाथॉन की घोषणा इंफॉर्मेटिक्सश क्लोस्टीर के क्लस्टर हेड, प्रोफेसर और आयोजन के संयोजक डॉ. टीपी सिंह ने की थी। 24 घंटे चली कोडिंग की गहन प्रतियोगिता में मूल्यांकन के तीन राउंड और फिर टॉप आठ टीमों का एक प्रेजेंटेशन राउंड हुआ। स्टाचर्टअप्सन और ई-सेल के कमिटी चेयर और पीएच.डी. चैम्बर ऑफ कॉमर्स, उत्तराखण्ड के सक्रिय सदस्य सैमसन मसीह, तकनीकी सलाहकार हर्षित गुप्ता, प्रौद्योगिकी प्रमुख अमन पुंडीर और प्रशिक्षक एवं प्रधान सलाहकार आकांक्षा चंडोला अंथवाल के प्रतिनिधित्व वाली डाटाकाउच टीम के साथ विदाई सत्र के अतिथि थे।


प्रेजेंटेशन राउंड में पहुँचने वाली टॉप 8 टीमें में टी-एरर 404, टीम डेजा वू, टीम ट्विन्सॉ, टीम स्वैग्रीकल्चर, टीम व्योसा, टीम ग्रे प्रोजेक्टश, टीम समटीर और टीम एनिरे। ‘टी-एरर 404’ दूसरे उपविजेता रहे, जिनमें यूपीईएस और वीआईटी के सदस्य थे। पहले उपविजेता थे चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की टीम ‘व्याटसा’, जबकि विजेता दो टीमें रहीं, ‘स्वैपग्रीकल्चर’ और ‘ग्रे प्रोजेक्टस’ और यह दोनों यूपीईएस से थीं। यूहैकाथॉन के तीसरे संस्करण का समापन स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस की फैकल्टी सुगंधा शर्मा के धन्यवाद सम्बोधन से हुआ, जिसमें उन्होंने आयोजन में भाग लेने के लिये प्रतियोगियों, अतिथियों और प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने आयोजन को बेहद सफल बनाने के लिये आयोजन समिति के निरंतर सहयोग को भी सराहा। यह कार्यक्रम डॉ. टीपी सिंह, सुगंधा शर्मा, राहुल कुमार सिंह और शुभी शर्मा ने शिक्षक आयोजन समिति के साथ मिलकर आयोजित किया था। विद्यार्थी आयोजन समिति के साथ विद्यार्थी संयोजकों मयंक मल्लू, अक्षय सिन्हा और आराध्या सिंह ने आयोजन का सुगम संचालन सुनिश्चित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here