बारिश ने तोड़ा 10 साल पुराना रिकार्ड

बारिश ने तोड़ा 10 साल पुराना रिकार्ड

दर्ज की गई रिकार्ड 133 मिमी वर्षा

उत्तराखंड में भूस्खलन से कई राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

बद्रीनाथ-राष्ट्रीय राजमार्ग पर गिर रहे पत्थर

बागेश्वर में उफान पर नदियां, छह जिलों में आज होगी आफत की बारिश

देहरादून। उत्तराखण्ड में मूसलाधार वर्षा में प्रदेश की अस्थाई राजधनी (देहरादून) जिसे पिछले 7 सालों से स्मार्ट सीटी के रूप में विकसित किया जा रहा है, यह शहर बारिश में तैरता दिखा, ट्रिप्पल इंजन की सरकार में भी नगर निगम के दावे की पोल खुल गई ओर बारिश का पानी घरों में घुस गया। लगातार हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। वहीं भूस्खलन की वजह से कई राजमार्ग बंद हैं, गुरुवार को गंगोत्री-राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद रहा। गंगोत्री-राष्ट्रीय राजमार्ग पर मनेरी और धरासू के पास भूस्खलन हुआ है। वहीं, लोक निमार्ण मंत्री सतपाल महाराज ने दावा किया है, कि 179 में से 52 मार्गों को खोल दिया गया है। उत्तराखंड में बुधवार से भारी बारिश का दौर लगातार जारी है। ये बारिश अब आफत लेकर आ रही है। नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं, भूस्खलन के चलते मार्ग बंद हैं। लैंडस्लाइड जानलेवा भी साबित हो रही है। केदारनाथ यात्रा पर भी इस बारिश का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी और खराब होने वाला है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पिथौरागढ़, चंपावत और बागेश्वर में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। बता दें कि कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में बीती शाम से रूक-रूक कर बारिश जारी है। एनएच पर बरसाती गदेरे के उफान पर आने के कारण वहां संचालन में परेशानी हो रही है। अन्य नदियों में भी जल स्तर बढ़ गया है। यहा हुआ लैंडस्लाइड उत्तरकाशी के गंगोत्री-राष्ट्रीय राजमार्ग पर मनेरी और धरासू के पास भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन से मार्ग अवरुद्ध हुआ है। इन स्थानों पर पहाड़ी से लगातार पत्थर गिर रहे हैं। यहां जाने वाले लोगों को चेतावनी दी गई है। हरिद्वार में मकान का मलबा गिरने से दबी कार हरिद्वार में देर रात से लगातार बारिश जारी है। बारिश के चलते कई जगहों से जलभराव और नुकसान का समाचार हैं। कनखल के लाटोवाली में बारिश से एक पुराना मकान भरभरा कर गिर पड़ा। मकान के बाहर खड़ी कार पर मकान का मलबा गिरने से कार दब गई। मकान के मलबे में कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। हरिद्वार में भी देर रात से लगातार बारिश हो रही है यहां मध्य हरिद्वार समेत कई जगहों पर पानी भरा हुआ है जिससे जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है।

वाहन पर पत्थर गिरने से शिक्षिका घायल

गोपेश्वर। बद्रीनाथ-राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाजपुर के पास एक वाहन में चट्टान से पत्थर गिर गया। वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। वाहन में सवार शिक्षिका गंभीर रूप से घायल हो गई। इसके बाद घायल को जिला अस्पताल गोपेश्वर पहुंचाया गया, जहां पर उनका प्राथमिक उपचार चल रहा है। थानाध्यक्ष चमोली कुलदीप रावत के अनुसार बाजपुर के पास लगातार हो रही बारिश से चट्टान से पत्थर छिटक रहे हैं। सुबह शिक्षकों की कार नन्दप्रयाग की ओर जा रही थी इस दौरान यह हादसा हुआ। बागेश्वर में बारिश से सड़के बंद, नदियों का बढ़ा जलस्तर बागेश्वर। जिले में रात से मूसलधार वर्षा हो रही है। तीन मोटर मार्ग आवागमन के लिए बंद हो गए हैं। बिजली, पानी और संचार सेवा भी पटरी से उतरने लगी है। बंद सड़कों को खोलने में बरसात खलल बनी हुई है। लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बदरीनाथ में मलबा गिरने से राष्ट्रीय राजमार्ग हुआ बंद

चमोली। बदरीनाथ -राष्ट्रीय राजमार्ग पर छिनका के पास पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध है। लगातार हो रही लैंडस्लाइड की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। यहां लगातार गिर रहे पत्थरों की वजह से ट्रैफिक को रोक दिया गया है। वहीं कर्णप्रयाग थराली मोटर मार्ग हरमनी कुलसारी के पास मलबा आने के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन अब मलबा हटाकर इसे वापस से खोल दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here