प्रियंका ने आखिर क्यों किया ट्वीट

हेलंग घाटीः प्रियंका ने किया ट्वीट, कहा महिलाओं के साथ हो रही ज्यादती
पहाड़ों की घास पर पहाड़ के लोगों को ही हक न मिलना सरासर ज्यादतीः प्रियंका


देहरादून।
उत्तराखण्ड के चमोली जनपद के हेलंग घाटी में घास काटकर ले जाती महिलाओं के साथ बदसलूकी और चालान का मामला तूल पकड़ता जा रहा है, उत्तराखण्ड के कई समाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जहां रविवार को हेलंग पहुंचकर प्रदर्शन किया था तो अब सोमवार को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर इस मामले में सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने इसे महिलाओं के साथ ज्यादती करार दिया है।
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हेलंग में चारापत्ती विवाद मामले को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी की है, जिसमें उन्होंने उत्तराखण्ड की पुष्कर सिंह धामी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है, ‘पहाड़ों की घास पर पहाड़ के लोगों को ही हक न मिलना सरासर ज्यादती है, स्थानीय लोगों ने पहाड़ों की रक्षा की, उनको संवारा, सरकार उन्हीं को उत्तराखंड के हेलंग में पहाड़ की घास काटने से रोक रही है। प्रियंका गांधी ने आगे लिखा हैं कि, भाजपा सरकार एक तरफ आदिवासियों से जंगल-जमीन का अधिकार छीन रही है तो दूसरी तरफ पहाड़ पर रहने वालों को पहाड़ी प्राकृतिक संपदाओं से वंचित कर रही है। उन्होंने मामले में धामी सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। साथ ही उन्होंने महिलाओं से घास छीनते सुरक्षा कर्मियों का वीडिया भी शेयर किया है। जिसके बाद मामला और गरमा गया है।

उल्लेखनीय है कि बीती 15 जुलाई को जोशीमठ के हेलंग गांव में घास लेकर आ रही कुछ घस्यारी महिलाओं से पुलिस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने उनके बोझे को छीनने का प्रयास किया था, जिसका वीडियो वारयल हुआ, वायरल वीडियो में एक महिला रोती नजर आ रही थी, जबकि, दूसरी महिला से घास का बोझा छीनने का प्रयास किया जा रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद मामले ने तूल पकड़ा और प्रदेशभर में पुलिस के इस रवैये को लेकर रोष देखने को मिला। मामला वन पंचायत की भूमि से जुड़ा है। जहां पीपलकोटी विष्णुगाड़ जल विद्युत परियोजना के तहत हेलंग में सुरंग बनाने का कार्य कर रही कंपनी खेल मैदान बनाने के नाम पर डंपिंग जोन बना रही है। मामले में लोगों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए तो पुलिस ने अपने बयान में कहा कि यहां पर खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है, जिस पर ग्राम सभा हेलंग की मंजूरी है। कार्यदायी संस्था टीएचडीसी की ओर से हेलंग गांव में डंपिंग यार्ड बनाया जा रहा है, जिसको बाद में खेल मैदान बनाकर ग्रामीणों के सुपुर्द कर दिया जाएगा, मगर हेलंग गांव के कई ग्रामीणों डंपिंग यार्ड बनाने का विरोध कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here