दो दिवसीय 18वीं ‘कुरान लेख कला के दर्पण में’ प्रदर्शनी आज से

  • दो दिवसीय 18वीं ‘कुरान लेख कला के दर्पण में’ प्रदर्शनी आज से
  • 1284 फीट लंबे कुरआन का कर सकेंगे दिदार
  • पौने दो ग्राम से ढाई टन तक की कुरआन है यहा मौजूद
  • क्रोसिये से लिखे गये कुरआन की भी होगी जियारत


देहरादून। तस्मिया ऑल इंडिया एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी की ओर से 2-ए टर्नर रोड पर तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी में शनिवार से दो दिवसीय 18वीं ‘कुरान लेख कला के दर्पण में’ प्रदर्शनी शुरू होने जा रही है। इस दौरान लाइब्रेरी में मौजूद दुनियाभर के कुरआन मजीद व खत्ताती के नमूने आम जनता के दिदार को प्रदर्शित किये जाएंगे। तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी में यूं तो पौने दो ग्राम से लेकर ढाई टन तक की कुरआन-ए-करीम मौजूद है, वहीं, इस बार 1284 फीट लंबा और 2 फिट चौड़ा कुरआन पहली बार जियारत के लिये लाया गया है। इसके अलावा 24 फिट लंबी और 12 फीट चौड़ी कुरआन व डॉ. एस फारूक की बहन की ओर से क्रोसिये के माध्यम से लिखी गई कुरआन-ए-करीम भी आर्कषण का केंद्र बनेगी। दो दिवसीय प्रर्दशनी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलेगी।


तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी की कुरआन मजीद व खत्ताती के नमूनों की प्रदर्शनी की कल (आज) से शुरू हो जाएगी। तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी में हर साल रमजान माह में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी के संस्थापक डॉ. एस फारूक ने बताया कि इस प्रकार की नुमाइश रूह को और पाक कर देती है। तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी में पवित्र कुरआन के बहुत से नायाब नुस्खे मौजूद हैं। यह बेशकीमती पांडुलिपियां जो तस्मिया कुरआन लाइब्रेरी में सुरक्षित हैं, दुनिया का नादिर और बहुमूल्य नुस्खा है। मुद्रित और हस्तलिखित कुरआन शरीफ की प्रतियां रमजान के इस मुबारक मौके पर प्रदर्शनी में दिखाने का मकसद यही है कि हम राहे-हिदायत की ओर चले, पुण्य का कार्य करे, यही कुरआन का पैगाम है।

डॉ. एस फारूक ने बताया कि यहां 750 साल पुरानी पौने दो ग्राम से लेकर ढाई टन तक की कुरआन-ए-करीम देखने को मिलेगी, यकीनन आपने इससे छोटी और बड़ी कुरान पहले कभी नहीं देखी होंगी। प्रदर्शनी में एक पेज से लेकर, मुगल बादशाह औरगंजेब से लेकर इराक के बादशाह सद्दाम हुसैन सहित मलेशिया, कुवैत, ईरान, उमान, सूडान, लिबिया आदि मुल्कों के बादशाहों द्वारा लिखी गई और छपवाई गई कुरआन, पीतल के पतरों पर लिखी कुरआन, सौ साल से लेकर साढे़ सात सौ साल तक की कुरआन है। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। कल (आज) से शुरू हो रही प्रर्दशनी में और भी बहुत से नायाब कुरआनी नुस्खे जियारत के लिये रखी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here