उत्तराखण्ड के बिजली उपभोक्ताओं को लगा करंट !

उत्तराखण्ड के बिजली उपभोक्ताओं को लगा करंट!
बिजली दामों में 2.68 प्रतिशत का इजाफा
एक अप्रैल से लागू होंगे बढ़े हुए बिजली के दाम

यूपीसीएल के प्रस्ताव के बाद विद्युत नियामक आयोग ने दी हरी झण्डी


देहरादून।
उत्तराखण्ड में नई सरकार के गठन ओर नए वित्तीय वर्ष के शुरू होते ही जनता पर ‘महंगाई’ की कृपा भी बरसनी प्रारंभ हो गई है। देश भर सहित उत्तराखण्ड में भी पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों को लेकर त्राहीमाम कर रही जनता पर अब एक अप्रैल से बिजली दरों में हो रही वृद्धि का झटका लगने जा रहा है। बिजली के दामों में 2.68 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।
उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी) की हरी झण्डी के बाद बिजली दरों में यह वृद्धि की गई है। बिजली की नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी। उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल ) ने बिजली दरों में चार प्रतिशत वृद्धि की मांग की थी।
ऊर्जा निगम की ओर से उत्तराखण्ड विद्युत नियामक आयोग को भेजे गये प्रस्ताव में बिजली दरों में बीपीएल, किसान और 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को राहत देते हुए किसी भी तरह की वृद्धि का प्रस्ताव नहीं रखा था। निगम की ओर से घरेलू दरों में 1.99 प्रतिशत, कॉमर्शियल दरों में 4.05 प्रतिशत, एलटी उद्योग में 2.5 प्रतिशत, उद्योगों में 5.13 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव भेजा गया है। कुल औसत 4.56 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव के सापेक्ष विद्युत नियामक आयोग ने सिर्फ 2.68 प्रतिशत की वृद्धि पर सहमति दी है। बिजली की नई दरों में वृद्धि करने से पहले देहरादून, रुद्रपुर सहित कई शहरों में विद्युत नियामक आयोग की ओर से जनसुनवाई की गई थी। जन सुनवाई में आम जनमानस ने बिजली दरों में वृद्धि के प्रस्ताव की निंदा करते हुए भारी विरोध किया था।
उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की तरफ से गुरूवार को नए टैरिफ प्लान को लेकर घोषणा कर दी गई है। इसके तहत 2022-23 के लिए घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए 15 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। जिसका मतलब है कि घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए 2.68 प्रतिशत बिजली की दरें बढ़ाई गई है। उधर बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं पर चार पैसा प्रति किलो वाट
बढ़ाया गया है। कमर्शियल श्रेणी में 16 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। उधर इंडस्ट्री में भी वृद्धि करते हुए 15 पैसे प्रति यूनिट के लिहाज से वृद्धि की गई है। इसके तहत नये उपभोक्ताओं को अब बढ़े हुए बिजली दरों पर ही नया कनेक्शन लेना होगा। बढ़े हुए दामों के तहत अब करीब 60 रुपये अधिक अदा करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here