ईद का चांद आया नज़र, देश भर में कल मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

ईद का चांद आया नज़र, देश भर में कल मनाई जाएगी ईद-उल-फितर
देहरादून।
मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्योहार ईद उल फितर (Eid Ul Fitar )22 अप्रैल 2023 शनिवार को मनाया जाएगा। केंद्रीय रोइयत-ए-हिलाल(चांद)कमेटी ने इसका ऐलान किया। देश भर में कई स्थानों पर शुक्रवार की शाम ईद का चांद नजर आया।
देहरादून के शहर काजी मौलाना मौहम्मद अहमद कासमी ने बताया कि ईद का चांद शुक्रवार को देखा गया है। आपको बता दें, कि ईद-उल-फितर का त्योहार रमजान महीने के पूरा होने के बाद शव्वाल की पहली तारीख को मनाया जाता है। इस दिन को ‘मीठी ईद’ के नाम से भी जाना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के 10वें महीने शव्वाल के पहले दिन ईद-उल-फितर मनाया जाता है। ईद का दिन इनाम हासिल करने का दिन है, रमजान भर रोजे रखने वालों, तरावही में कुरआन पढ़ने-सुनने वालों और अपनी इबादतों से खुदा को राजी करने वालों को ईद के दिन खुदा इनाम से नवाजते है। ईद के दिन मुस्लिम समाज के लोग धर्मार्थ कार्य करते हैं। गरीबों को खाना खिलाना और दान देने जैसे नेक काम किए जाते हैं। ईद के मौके पर बच्चों से बड़ों तक नए कपड़े पहनते हैं। एक-दूसरे को गले भी लगाते हैं।

अरब देशों में आज मनाई जा रही ईद
ईद उल फितर का चांद आज नजर आ गया है। चांद दिखाई देने के बाद अब देशभर में शनिवार को ईद मनाई जाएगी। गौरतलब है कि, अरब देशों में 20 अप्रैल को ही ईद का चांद दिखाई दिया था। अरब देशों में 21 अप्रैल मतलब आज ही ईद मनाई जा रही है।

भाईचारे का प्रतीक है ईद उल फितर
मुसलमानों का ये त्योहार भाईचारे का प्रतीक है। इस पाक दिन लोग शांति और सुख-समृद्धि के लिए दुआएं मांगते हैं। दुनिया भर में ईद के त्योहार को हर्षाेल्लास से मनाया जाता है। यहां ये भी बता दें ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर के कारण साल-दर-साल बदलती रहती है। यह कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित होता है। जिसमें चांद की घटती-बढ़ती चाल के अनुसार दिनों की गिनती की जाती है।

बड़े सदस्य देते हैं ‘ईदी’
ईद-उल-फितर रमजान के रोजा की समाप्ति पर सुबह से शाम तक मनाया जाता है। दुनिया भर के मुसलमान उत्साह के साथ इस त्योहार को मनाते हैं। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं। सबसे पहले समुदाय के सभी लोग नमाज पढ़ने ईदगाह व मस्जिद जाते हैं। घरों में कई तरह के पकवान आदि बनते हैं। इसमें बिरयानी, कबाब और मीठी सेवई विशेष महत्व के होते हैं। घर से बड़े सदस्यों की ओर से छोटों को उपहार भी दिए जाते हैं। इसे ही ईदी कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here